दिवाली के टोटके


Diwali ke totke
धन की देवी लक्ष्मी को खुश करने के लिये चौराहे पर दीपक जलाकर रखें।

दिवाली, जो प्रकाश का त्योहार है, अपने साथ अनेक पारंपरिक रीति-रिवाज लेकर आता है। इस शुभ अवसर पर, लोग विभिन्न प्रकार के टोटके और उपाय करते हैं जो खुशहाली और समृद्धि लाने के लिए माने जाते हैं। दिवाली की शाम को, दिये जलाने की परंपरा है और इन दीपकों में गाय का घी डालना विशेष रूप से शुभ माना जाता है। इसके अलावा, दीपक में लौंग डालकर जलाने की भी परंपरा है जो सकारात्मक ऊर्जा और आरोग्य को बढ़ावा देती है।


Diwali ke Totke
लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिये घर में उल्लू की तस्वीर लगाएं

इस त्योहार पर घर के पांच कोनों में छोटे-छोटे कलश रखने का भी रिवाज है जिनमें चावल भरे जाते हैं। ये कलश दिवाली के अगले दिन दान कर दिए जाते हैं। इसके साथ ही, दिवाली के दिन किसी मंदिर में झाड़ू का दान करना भी शुभ माना जाता है, जिससे नकारात्मकता का नाश होता है और सकारात्मकता आती है।


Diwali Ke Totke
मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर में मध्य रात्रि के बाद घंटी बजाएं

 इस शुभ अवसर पर, किसी युवा सुहागन स्त्री को भोजन-मिष्ठान्न करवाना और उन्हें लाल वस्त्रादि भेंट करना भी एक प्रथा है। दिवाली की रात्रि में लक्ष्मी पूजन के साथ गन्ने की भी पूजा करने की परंपरा है, जो समृद्धि और सुख-समृद्धि का प्रतीक है। पूजा करते वक्त लाल या पीले रंग का वस्त्र धारण करना भी शुभ माना जाता है।

Diwali ke totke
मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दीपक में लौंग डालकर जलाएं

दिवाली के दिन, खुशबूदार गुलाब की अगरबत्ती जलाकर मां लक्ष्मी का ध्यान करने की भी महत्वपूर्ण परंपरा है। इन सभी रीति-रिवाजों का पालन करने से मान्यता है कि घर में सुख-समृद्धि और शांति बनी रहती है।

Diwali ke totke
देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए, धनतेरस के दिन मंदिर में झाड़ू दान करें

हालांकि, दिवाली के दिन कुछ काम ऐसे भी होते हैं जिन्हें करने से बचना चाहिए। मसलन, मांस-मछली और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए और दिवाली की रात पूजा के समय फटे-पुराने कपड़े नहीं पहनने चाहिए।

Diwali ke totke
धन की देवी लक्ष्‍मी को प्रसन्न करने के ल‍िए पीपल के पेड़ के नीचे दीया जलाएं

 इन सभी चीजों से बचने से माना जाता है कि मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। इस तरह, दिवाली के दिन कुछ विशेष उपायों का पालन करने से और कुछ कामों से बचने से जीवन में सकारात्मकता और समृद्धि का वातावरण बनाया जा सकता है।

Diwali ke Totke

 07-मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए चांदी की कटोरी में कपूर जलाकर आरती करे

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ